आपकी ये छोटी-छोटी गलतियां भी हो सकती हैं बालों के खराब होने की वजह

आपकी ये छोटी-छोटी गलतियां भी हो सकती हैं बालों के खराब होने की वजह

सेहतराग टीम

क्या आपके बाल धीरे-धीरे खराब हो रहे हैं यानी आपके मोटे और घने बाल धीरे-धीरे पतले हो रहे हैं? आपको इसके पीछे की वजह समझ नहीं आ रही है। हालांकि कई बार बदलता मौसम और बदलती जीवन शैली भी बालों के खराब होने की वजह हो सकते हैं। आप अपने बालों को सुरक्षित रखने के लिए कई तरह का प्रयोग करते हैं। लेकिन उसके बावजूद भी आपके बाल पतले हो जाते हैं। इसके पीछे वजह आप कई बार आप अपने प्रोडक्ट्स को मानते हैं और इन्हें बदल देते हैं। लेकिन इसके बाद भी अगर आपकी ये प्रॉब्लम खत्म नहीं हुई, तो आपका प्रोडक्ट नहीं बल्कि आपकी ये छोटी-छोटी गलतियां भी हो सकती हैं बालों के खराब होने की वजह। आप भी जानें इस गलतियों को और अपने बालों को खूबसूरत और घना बनाएं रखें।

पढ़ें- शरीर में एंटीबॉडीज बन गई हैं तो जरूरी नहीं कि आप कोरोना को मात दे देंगे

ये छोटी-छोटी गलतियां हैं बालों के खराब होने की वजह (These Small Mistakes Are The Reason For Hair Loss in Hindi):

ज़्यादा शैम्पू करना-

ज़्यादा शैम्पू करने से ना सिर्फ आपके बाल टूटेंगे, बल्कि ये धीरे-धीरे पतले भी हो जाते हैं। बालों को ज़्यादा धोने से इसके नैचुरल ऑयल को नुकसान पहुंचता है और इससे बालों की खूबसूरती भी खत्म होती है। अगर आपके बाल भी मोटे और घने हैं, तो हर तीसरे दिन या हफ्ते में एक बार शैम्पू करना काफी है।

टाइट हेयरस्टाइल बनाना-

पोनीटेल हो या ब्रेड अगर आप कोई भी ऐसा हेयरस्टाइल बनाती हैं, जो काफी टाइट हो तो इससे आपके बाल धीरे-धीरे कमजोर होकर पतले हो जाएंगे। इसलिए कभी भी बालों को कसकर ना बांधे। हमेशा लूज पोनीटेल या ब्रेड बनाएं।

बहुत ज्यादा ब्लो ड्रायर का इस्तेमाल-

कभी-कभार ठीक है लेकिन हर बार बाल सुखाने के लिए ब्लो ड्रायर के इस्तेमाल से बचें। ये ना सिर्फ आपके बालों को रफ बनाता है, बल्कि नैचुरल ऑयल को भी नुकसान पहुंचाता है। इससे बालों को भरपूर न्यूट्रिशन नहीं मिलता है और ये कमजोर होकर टूटने लगते हैं और धीरे-धीरे वॉल्यूम भी कम होते जाता है।

स्ट्रेटनिंग कराना-

अक्सर घने बालों वाली लड़कियों को लगता है कि इसे स्ट्रेट कराने से इन्हें मैनेज करना आसान हो जाएगा। लेकिन जब आप इन्हें स्ट्रेट करती हैं आपके बालों पर कई ट्रीटमेंट किए जाते हैं। इन सबका नतीजा होता है कमजोर और पतले बाल। इन्हें मैनेज करने के लिए इन्हें मोटे दांतों वाली कंघी से सुबह-शाम अच्छी तरह कोम्ब करें।

ज्यादा और गलत हेयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल-

बहुत ज्यादा और गलत हेयर प्रोडक्ट के इस्तेमाल से भी बालों का वॉल्यूम कम होने लगता है। अगर आपके बाल घने हैं, तो हमेशा ऐसे प्रोडक्ट चुनें जो खासकर घने बालों के लिए हो। किसी भी ऐड को देखकर नया प्रोडक्ट इस्तेमाल करने की गलती ना करें।

इसे भी पढ़ें-

दवा नहीं घरेलू उपायों से पाएं सिरदर्द में आराम

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।